पिछले दशकों में, Gram Panchayat के लिए क्षमताओं को मजबूत करने और निर्माण पर करोड़ों रुपये खर्च किए गए हैं।  यहां तक ​​कि हमारे पास एक संस्थान है जिसे राष्ट्रीय ग्रामीण विकास संस्थान और पंचायती राज नाम दिया गया है।  लेकिन इस पल के बारे में नया क्या है कि ग्राम पंचायतों को कोरोनोवायरस द्वारा प्राप्त आदेश की आपदा के लिए तैयार नहीं होने के बावजूद कदम बढ़ाने के लिए मजबूर किया गया है।  उम्मीद है कि बहुमत सफलतापूर्वक चुनौतियों का जवाब देगा।


ग्रामीण विकास और पंचायत राज - 

पंचायत राज: फंड रिलीज विवरण।  ग्रामीण स्थानीय निकायों के पास लगभग 3.6 करोड़ ग्रामीण आबादी को बुनियादी सुविधाएं और नागरिक सेवाएं प्रदान करने का कर्तव्य है।  ग्रामीण स्थानीय निकायों को अपने कर्तव्यों का पालन करने के लिए अपने संसाधनों को बढ़ाने के लिए करों को इकट्ठा करने का अधिकार है।


Gram sabha work of Gram panchayat


ग्राम सभा प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्थानीय स्तर की लोकतांत्रिक संस्था है।  ग्राम पंचायतों के बुनियादी ढाँचे के विकास और गाँवों के लिए अन्य आवश्यक आवश्यकताओं के विकास की दिशा में कार्य करके ग्राम सभा महत्वपूर्ण है।
 ग्राम सभा गांवों के लिए योजनाओं और लाभों के नियोजन और कार्यान्वयन में प्रशासन में पारदर्शिता और जवाबदेही के साथ सार्वजनिक भागीदारी को बढ़ाती है।
 ग्राम सभा पंचायती राज और ग्राम विकास की मुख्य संस्था है।

Gram panchayat  work report की अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

0 टिप्पणियां